Friday, June 23, 2006

विदेशों से भारत को पैसा

कुछ समय पहले अनुनाद जी ने मेरे एक लेख (डालरनामा - महिमा हरे रंग की) पर टिप्पणी में लिखा था। "क्यों नही एक लेख विदेशों से भारत को पैसा भेजने के विविध तरीकों पर लिखें | बहुत से लोगों को फायदा होगा | " इस संक्षिप्त लेख में मै ये कोशिश करूंगा।

वैसे तो बहुत से तरीके हैं, शायद उनमें से कुछ का मुझे पता भी न हो, जैसे सिटीबैंक की कोई स्कीम है या वेस्टर्न यूनियन मनी ट्रांसफर हो। मै और मेरे जानने वाले सारे मित्र आई सी आई सी आई (ICICI) बैंक की मनी टू इंडिया का उपयोग करते हैं, और ये बेहद उपयोगी और भरोसेमंद तरीका है। आपके पास भारत में जिस बैंक में पैसा भेजना है उसका राउटिंग नंबर तथा जिस एकाउंट में पैसा भेजना है, उसका एकाउंट नंबर होना चाहिये। अमेरिका में आपके पास अगर क्रेडिट कार्ड है, या किसी भी अमेरिकी बैंक में चेकिंग एकाउंट होना चाहिये। चेकिंग एकाउंट का मतलब है, नगण्य ब्याज वाला एकाउंट, लेकिन इसे खोलना सबसे आसान है, और ज्यादातर कोई सालान शुल्क नही होता। केवल एक ही सीमा है और वह है कि सारे बैंकों में पैसा नही भेजा जा सकता, बैंक आई सी आई सी आई (ICICI) बैंक की ट्रांसफर लिस्ट में होना चाहिये। लेकिन शायद ही कोई दूर दराज के गाँव में स्थित ऐसा बैंक हो, जो इस सूची में न हो। अगर आपका खाता आई सी आई सी आई बैंक की किसी शाखा में है, तो क्या कहने।

वैसे तो टाइम्स ग्रुप का रेमिट टू इंडिया भी है, और शायद ये दुनिया में भारतीयों द्वारा सबसे ज्यादा पैसा इनके द्वारा भारत भेजा जाने का दावा भी करता है। लेकिन आम तौर पर इनका एक्सचेंज रेट मनी टू इंडिया से कम होता है।

ज्यादातर लोग इन्ही दो में से किसी एक का उपयोग करके भारत पैसा भेजते हैं।

दिनोंदिन हर रोज ही डालर का एक्सचेंज रेट बदलता रहता है, सभी लोग ज्यादा रेट पर ही पैसा भेजने की कोशिश करते हैं, लेकिन एक समस्या यह है कि आम तौर पर अगर वायर ट्रांसफर न हो, तो पैसा पँहुचने में पाँच दिन का समय लगता है, और आपको एक्सचेंज रेट आखिरी दिन का सबसे कम रेट मिलता है। मतलब ये, कि अगर आप अच्छे भविष्यवक्ता हैं और आप ये भविष्यवाणी कर सकें कि पाँच दिन बाद रेट कम नही हो जायेगा, तभी आप अच्छा रेट पाने में सफल हो सकते हैं। एक्सचेंज रेट आपके द्वारा भेजे जाने वाली राशि पर भी निर्भर करती है, और ज्यादा राशि के लिये ज्यादा अच्छा रेट मिलता है, लेकिन ज्यादा प्रकार के विनिमय (ट्रान्सेक्शन्स) में पांच हजार डालर की अधिकतम सीमा प्रतिदिन है। अगर राशि एक हजार डालर से कम है, तो आपको कुछ फीस भी देनी पडती है, जो एक हजार डालर से ज्यादा राशि भेजने पर कुछ नही होती।

आशा है, अनुनाद जी के प्रश्न का उत्तर उन्हे मिल गया होगा। मेरे कुछ और भाई, अगर इस विषय में कुछ और प्रकाश डालना चाहें, तो मुझे खुशी होगी। शायद मुझे भी कुछ नया पता चलेगा।

2 प्रतिक्रियाएँ:

  • प्रेषक: Blogger अनुनाद सिंह [ Saturday, June 24, 2006 6:27:00 AM]…

    वन्धुवर, बहुत-बहुत धन्यवाद कि इतने दिनो तक आपने मेरे अनुरोध को याद रखा और अन्तत: उसे पूरा किया | वैसे तो अंगरेजी में बहुत सी जानकारी नेट पर मिल जायेगी ; किन्तु हमारे बहुत से बन्धु ऐसे भी हो सकते हैं जिनको अंगरेजी अच्छी तरह न आती हो | हमको उनका ध्यान पहले रखना है | दूसरी बात है, कालोयं निर्वधिर्बहुअलाश्च पृथ्वी ( यह काल कभी समाप्त न होने वाला है और पृथ्वी अनन्त है |) इसलिये आशा रखना अकारण या औचित्यविहीन नहीं है |

     
  • प्रेषक: Blogger ई-छाया [ Monday, June 26, 2006 11:41:00 AM]…

    अगर किसी का भी भला हो तो लिखना सार्थक, धन्यवाद अनुनाद जी।

     

प्रतिक्रिया प्रेषित करें

<< वापस